Hit enter after type your search item

Internet से Online पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके

/
/
/

हमारे जीवन में पैसों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। रोजाना की छोटी-मोटी जरूरतों से लेकर बड़े-बड़े काम को करने में हमें पैसों की जरूरत होती है। इन्हीं पैसों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत से लोग कहीं नौकरी करते हैं, तो वहीं बहुत से लोग व्यापार को अपना आय का साधन बनाते हैं।

परंतु आज के डिजिटल युग में Internet के माध्यम से अपने घर पर रहकर ही ऑनलाइन काम करके पैसा कमाया जा सकता है। और आप शायद यकीन नहीं करेंगे परंतु यह बात बिल्कुल सही है कि आज के समय में हजारों लोग Internet से ऑनलाइन Online काम करके लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं। ‌

यदि आप भी Internet के माध्यम से Online पैसा कमाने की सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको Internet के माध्यम से 10 ऐसे रास्ते बताएंगे जिनके द्वारा आप अपने घर पर काम करते हुए ही Online पैसा कमा सकते हैं।

 

how-to-earn-money-online-by-internet-in-hindi

 

Internet से Online पैसे कमाने के 10 बेहतरीन तरीके

01. ब्लॉगिंग | Blogging

ऑनलाइन [Online] पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही पॉपुलर तरीका है जिसके माध्यम से आज न जाने कितने ही करोड़ों लोग प्रत्येक महीना लाखों रुपए कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग एक तरह से एक वेबसाईट होती है जिसमें लगातार नई नई पोस्ट वगैरह डाली जाती रहती हैं। आप हमारी इस पोस्ट को जिस वेबसाईट में पढ़ रहे हैं, वह वेबसाईट भी एक ब्लॉग ही है।

जब आप अपना ब्लॉग तैयार करते हैं। और उसमें लगातार कंटेंट लिखते रहते हैं तो आप एक निश्चित क्राइटेरिया के पश्चात गूगल से गूगल ऐडसेंस की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

जिसके तहत आपके ब्लॉग में बीच-बीच में विज्ञापन (ऐड्स) आने लगते हैं और उन्हीं विज्ञापनों की बदली, आपको गूगल की तरफ से पैसे मिलते हैं।

अपने ब्लॉग में विज्ञापन प्राप्त करना आपको बेशक काफी मुश्किल दिखाई पड़ता हो परंतु यदि आप सही तरह से काम करें तो आपको गूगल ऐडसेंस की सुविधा आसानी से प्राप्त हो सकती है। और आप अपने ब्लॉग के बदले लाखों रुपए कमा सकते हैं।

02. यूट्यूब | Youtube

आप जब भी यूट्यूब में कोई भी वीडियो देखते हैं तो आपने नोटिस किया होगा कि उस वीडियो के आरंभ होने से पहले आपको कई विज्ञापन दिखाई पड़ते हैं, उसके बाद ही वीडियो चालू होती है। क्या आप जानते हैं यह विज्ञापन भी गूगल ऐडसेंस की सुविधा के अंतर्गत दिखाया जाता है। इन विज्ञापन के बदले यूट्यूब चैनल के मालिक को पैसे दिए जाते हैं।

वर्तमान समय में यदि आप यूट्यूब में अपना कोई भी चैनल बनाते हैं और उसमें 1000 सब्सक्राइबर्स तथा 4000 घंटे का वॉच टाइम का क्राइटेरिया पूरा कर लेते हैं तो आप भी अपने यूट्यूब चैनल में गूगल ऐडसेंस एक्टिवेट कर सकते हैं। और ऐसा करके आप लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं। हालांकि ब्लॉग की ही तरह आपको यूट्यूब में भी मेहनत करनी होगी एवं अपने चैनल को Internet पर ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुँचाना होगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल की तरफ आकर्षित होकर आपके चैनल को सब्सक्राइब करें एवं आपकी वीडियो तथा कंटेंट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

03. वेबसाईट डिजाईनिंग | Website Designing

Internet का प्रयोग करते हुए, वेबसाईट डिजाईनिंग का काम करके भी आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। आज के इस डिजिटल युग में वेबसाईट का महत्व लगातार बढ़ता ही जा रहा है और सिर्फ बड़ी-बड़ी कंपनी ही नहीं बल्कि छोटे और मिडिल स्तर के व्यापारी भी अपनी वेबसाईट बनवाने लग गए हैं।

ऐसे में वेबसाईट का काम काफी अधिक बढ़ चुका है। यदि आपको वेबसाईट बनाने की जानकारी है तो आप एक फ्रीलांसर की तरह घर पर रहकर ही Internet का प्रयोग करके वेबसाईट बना सकते हैं।

मूल रूप से एक साधारण वेबसाईट बनाने का आप 10 से ₹15 हजार शुल्क ले सकते हैं। ऐसे में यदि महीनेभर में 4 से 5 ग्राहक भी आपके पास आ जाते हैं तो ऐसे में आप आराम से 50 से 60 हजार रूपए महीना कमा सकते हैं।

यदि आपको वेबसाईट बनाने की जानकारी नहीं है तो आप वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं जो ज्यादा महंगा नहीं होता। आप मात्र 6 महीने में ही इस कोर्स को करके अपना यह बिजनेस घर पर रहकर ही शुरू कर सकते हैं।

04. कंटेंट राइटिंग | Content Writing

यदि आप लिखने की कला में काफी अच्छे हैं तो यह विकल्प आपको महीने का लाखों रुपए कमा कर दे सकता है। आजकल बहुत सारी कंपनियों में कंटेंट राइटिंग राइटर्स की आवश्यकता पड़ती है जो अपने प्रोडक्ट्स अथवा विषयों पर कंटेंट लिखवाने का कार्य करवाते हैं। यदि आप लिखने की कला में माहिर हैं तो आप एक-एक कंटेंट लिखने के 500 से ₹5000 चार्ज कर सकते हैं। ऐसे में आप की कमाई की कोई सीमा नहीं रहती और आप चाहे तो Internet के माध्यम से लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

05. ट्रांसलेशन कार्य | Translation Work

यदि आप किन्ही दो भाषाओं की अच्छी जानकारी रखते हैं तो ट्रांसलेशन के काम में आप प्रत्येक महीने अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

आजकल बहुत सी वेबसाईट और कंपनी हैं जो इस काम को करवाती हैं और यदि ऐसे में आप उनके माध्यम से इस काम को करते हैं तो महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। ‌

06. पुराने डोमेन की खरीद फरोख्त | Selling Purchasing of Expired Domains

जैसाकि हम सभी यह जानते हैं कि किसी भी वेबसाईट को बनाने के लिए Internet के साथ-साथ डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता पड़ती है। हम जब भी किसी कंपनी से डोमेन खरीदते हैं तो ज्यादातर एक साल के लिए खरीदते हैं। एक साल के अंदर यदि हमारा काम ठीक ठाक चलता है तो हम उस डोमेन को रिन्यू भी करा लेते हैं।

परंतु बहुत से लोग ऐसे हैं जो अच्छे अच्छे नाम का डोमेन खरीद कर रख तो लेते हैं लेकिन उनका काम नहीं चल पाता और उनका डोमेन एक्सपायर हो जाता है।

मार्केट में उन्हीं अच्छे नाम के डोमेन की बहुत ज्यादा कीमत होती है। इसलिए ऐसे में यदि आप चाहें तो घर पर रहकर ही Internet पर ऑनलाइन [Online] माध्यम से थोड़ा सा रिसर्च करते हुए ऐसे एक्सपायर हुए डोमेन को खरीद सकते हैं। तथा आगे ऊंचे दामों में बेच सकते हैं।

हालांकि इस काम में Internet के साथ-साथ काफी रिसर्च एवं स्किल्स की भी आवश्यकता होती है। परंतु यदि यह इन दोनों चीजों में माहिर हैं तो आप महीने का लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं।

07. सोशल मीडिया के द्वारा | Social Media

क्या आप जानते हैं कि सोशल मीडिया अर्थात फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के द्वारा भी पैसे कमाए जा सकते हैं? जी हां, हम बिल्कुल सच बोल रहे हैं। आजकल Internet और डिजिटल मार्केटिंग का समय है और मार्केटिंग का एक बड़ा हिस्सा डिजिटल रूप धारण कर चुका है। लोग सोशल मीडिया में अपने प्रोडक्ट्स का बढ़-चढ़कर प्रचार करते हैं। ऐसे में यदि आप की अच्छी खासी सोशल मीडिया फॉलोइंग है तो आप अपनी आईडी अथवा पेज में किसी भी कंपनी का प्रचार करके उनसे अच्छा खासा शुल्क प्राप्त करके महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं।

आपको शायद नहीं पता होगा कि बहुत बड़े-बड़े सेलिब्रिटी अपने सोशल मीडिया अकाउंट में एक पोस्ट करने के कई कई करोड़ों रुपए लेते हैं।

प्रियंका चोपड़ा जैसे अभिनेत्री किसी भी ब्रांड के बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में पोस्ट करने का लगभग ₹3 करोड़ रुपए चार्ज करती हैं वही विराट कोहली का चार्ज लगभग ₹5 करोड़ है।

हालांकि यह बहुत ऊंचे दर्जे की बात है। लेकिन निम्न स्तर पर भी बहुत सी कंपनी होती हैं जो स्वयं भी इतना ज्यादा पैसा नहीं खर्च कर सकती। ऐसे में उन्हें भी एक मिडिल स्तर के सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर की तलाश होती है। ‌यदि आपके सोशल मीडिया अकाउंट में 10,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं तो आप किसी भी कंपनी के ब्रांड का प्रमोशन करके पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ Internet के माध्यम से घर पर बैठकर ही काम करना होता है।

08. ऑनलाइन मार्केटिंग | Online Marketing

आज के समय में लोग घर बैठे ही सारा सामान Online मंगवाने लग गए हैं। ऐसे में तरह-तरह की नई-नई वेबसाईट और कंपनियां खुलती जा रही है। ग्रॉसरी के आइटम से लेकर के प्रॉपर्टी तक खरीदने बेचने एवं किराए में देने के लिए वेबसाईट आ चुकी हैं। ऐसे में इंटरनेट[Internet] का महत्त्व काफी अधिक बढ़ चुका है।

ओएलएक्स जैसी वेबसाईट में तो हर तरह का सामान खरीदा एवं बेचा जाता है। ऐसे में आप भी इन्हीं वेबसाईट का प्रयोग करके Online पैसा कमा सकते हैं। आपको सिर्फ Internet का प्रयोग करते हुए एक एजेंट के तरह से काम करते हुए वस्तु एवं उपभोक्ता के बीच कड़ी का काम करना है। तथा बीच में अपना कमीशन निकालना है। ऐसा करके आप Internet पर Online काम करते हुए महीने में एक अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

09. मोबाईल ऐप्प्स के द्वारा | Mobile Apps

आजकल मोबाईल में ऐसे-ऐसे ऐप्प्स आ गए हैं जिनको इंस्टॉल करने के पश्चात यदि आप किसी और व्यक्ति से वही ऐप इंस्टॉल करवाते हैं तो आपको एक निश्चित रकम प्राप्त हो जाती है। यह आपको एक रेफरेंस तथा रजिस्ट्रेशन के ₹100 से लेकर ₹600 तक देते हैं। Internet पर थोड़ा सा रिसर्च करने के पश्चात आप जान सकते हैं कि मार्केट में ऐसे कौन-कौन से ऐप्प्स मौजूद हैं।

10. एफिलिएट मार्केटिंग | Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने के जबरदस्त तरीकों में से एक है। जैसा कि हमने आपको बताया कि आप ब्लॉग के माध्यम से गूगल ऐडसेंस के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। परंतु यदि आप ऐडसेंस के द्वारा पैसा नहीं कमाना चाहते तो आप एफिलिएट मार्केटिंग करके भी लाखों रुपए कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक अपने ब्लॉग अथवा वेबसाईट में डालना होगा एवं जब भी कोई व्यक्ति आपकी वेबसाईट में उस लिंक को क्लिक करेगा तो उस वेबसाईट में रीडायरेक्ट हो जाएगा। इसके पश्चात अगर वह उस वेबसाईट से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो उस प्रोडक्ट का एक निश्चित हिस्सा आपको प्राप्त होगा। इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

आजकल लोग ऐडसेंस से ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा रहे हैं। ऐसे में यदि आप ऑनलाइन [Online] माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही कारगर तरीका हो सकता है।

Internet से ऑनलाइन [Online] माध्यम से पैसे कमाने के जितने भी तरीके हमने आपको बताए हैं वह सभी तरीके काफी कारगर एवं उपयोगी हैं। हो सकता है कि आपको प्रैक्टिकली कुछ पॉइंट्स सही ना लगे। परंतु यह सच्चाई है कि उपरोक्त सभी माध्यमों के द्वारा लोग महीने का हजारों लाखों रुपए कमा रहे हैं। हो सकता है कि आपको किसी भी काम को करने में कुछ मेहनत करनी पड़ेगी, आपके पास इतनी इस्किल्स ना हो।

परंतु यकीन मानिए यदि आप एक बार मन बना लेंगे तो आप स्किल्स भी प्राप्त कर लेंगे। इस दुनिया में बिना मेहनत के कुछ भी हासिल नहीं होता। उपरोक्त माध्यम से बहुत से ऐसे लोग हैं जो महीने का 15- 15 लाख रुपए भी कमा रहे हैं। उन्होंने भी अपने समय में बहुत मेहनत की है। तभी आज वे इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

 

यह भी पढ़ें:

 

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। आप कमेंट सेक्शन में जाकर हमारे साथ अपनी राय को साझा कर सकते हैं। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अधिक से अधिक लोगों के बीच शेयर अवश्य करें !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This div height required for enabling the sticky sidebar