Hit enter after type your search item

Fatty Liver Treatment |10 रामबाण एवं घरेलु उपचार

आज की इस पोस्ट में हम Fatty Liver Treatment [फैटी लिवर के 10 रामबाण एवं घरेलु उपचारबताने जा रहे हैं, जिसके द्वारा आप अपने घर पर रहकर ही फैटी लिवर की समस्या से निजात पा सकते हैं !

Fatty Liver (फैटी लिवर): स्थिति एवं ईलाज [Fatty Liver Treatment In Hindi]

फैटी लिवर (Fatty Liver) एक ऐसी स्थिति है जिसमें लिवर की चर्बी की मात्रा बढ़ जाती है। हालांकि यह कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं होती और समय पर ही इसका ध्यान रखकर इस समस्या से बचा जा सकता है। परंतु यदि इसका ठीक प्रकार से ईलाज़ Fatty Liver Treatment नही किया गया तो फैटी लिवर (Fatty Liver) एक बहुत बड़ी समस्या बन सकती है।

फैटी लिवर (Fatty Liver) की समस्या होने पर बहुत से व्यक्ति फैटी लिवर (Fatty Liver) की होम्योपैथिक दवा अथवा फैटी लिवर (Fatty Liver) के लिए आयुर्वेदिक दवा ढूंढने का प्रयास करते हैं। वहीं कुछ लोग फैटी लिवर (Fatty Liver) के लिए योग की क्रियाविधि को भी अपनाते हैं। परन्तु आज की इस पोस्ट में हम Fatty Liver Treatment [फैटी लिवर के 10 रामबाण एवं घरेलु उपचार] बताएंगे, जिनके द्वारा आप बहुत ही कम समय में अपने घर पर रहकर ही फैटी लिवर की समस्या से निजात [Fatty Liver Treatment कर]  पा सकते हैं !

fatty-liver-treatment-in-hindi

 

Fatty Liver Treatment | फैटी लिवर के 10 रामबाण एवं घरेलु उपचार

01. ग्रीन टी | Green Tea

ग्रीन टी में मौजूद तत्व अत्यधिक फैट या वसा वाले उतत्व को नष्ट करने में काफी अधिक प्रभावी होते हैैं। ग्रीन टी का उपयोग चर्बी कम करने में भी किया जाता है। ग्रीन टी का सेवन करने से लिवर में मौजूद वासकर नष्ट होता है और यह फैटी लिवर (Fatty Liver) को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। इसके लिए आप प्रतिदिन 2 से 3 कप ग्रीन टी का सेवन करें।

02. सेब का सिरका | Apple Vinegar

सेब का सिरका फैटी लिवर (Fatty Liver) में उपस्थित चर्बी को कम करने में बहुत उपयोगी होता है। यह लिवर के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। इसके लिए आप एक गिलास गरम पानी मे एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं। आप इसका सेवन प्रतिदिन 2 से 3 बार कर सकते हैं।

03 अलसी | Linseed

अलसी में काफी मात्रा में विटामिन सी होता है। फैटी लिवर की बीमारी के उपचार में अलसी बहुत उपयोगी माना जाता है। यदि आप नियमित तौर पर पानी के साथ एक चम्मच अलसी का सेवन करते हैं तो वैसे ही आपका लीवर काफी स्वस्थ रहता है। फैटी लीवर की समस्या में अलसी के तेल का उपयोग भी किया जा सकता है।

04. करेला | Bitter Gourd

फैटी लिवर (Fatty Liver) के उपचार के लिए करेला भी एक प्रभावी घरेलू उपाय माना जाता है। करेला लिवर के सम्पूर्ण काम काज के लिए बहुत अच्छा होता है। फैटी लीवर की समस्या होने पर करेले का जूस निकालकर सुबह के समय इसका सेवन करना चाहिए।

05. मुलेठी | Muleti

मुलेठी को लीकोरिस भी कहा जाता है, जोकि एक बेहद ही उपयोगी जड़ी बूटी मानी जाती है। यह लीवर से जुड़े एंजाइम की उच्च गतिविधियों को बढ़ने से रोकती है। एक गिलास पानी में मुलेठी की जड़ को अच्छी तरह से उबालकर इसको 15 दिनों तक प्रतिदिन दो बार पीना चाहिए।

06. नींबू | Lemon

नींबू एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ होता है जो फैटी लिवर का रामबाण एवं घरेलु उपचार (Home Treatment For Fatty Liver) है। यह लिवर से विषैले पदार्थो को हटाने में मदद करता है। नींबू सूजन की समस्या में भी काफी उपयोगी है। इसके लिए आप एक गिलास पानी मे आधा नींबू का रस मिलाकर प्रतिदिन 2 बार सेवन करें।

07. संतरा | Orange

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व से भरा ये फल शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थो को निकालकर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। फैटी लिवर (Fatty Liver) की समस्या में आप उन सभी फलों का सेवन कर सकते हैं जिनमें कुछ मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। रोजाना 1 या 2 संतरों का सेवन करना आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है।

08. आंवला | Gooseberry

आंवला का उपयोग कई बीमारी के उपचार के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट लिवर के काम काज को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसका उपयोग शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है। फैटी लिवर (Fatty Liver) में आप प्रतिदिन 2 से 3 आंवला खाये या एक गिलास आंवले के रस का सेवन करें।

09. अदरक | Ginger

अदरक वसायुक्त फैटी लिवर (Fatty Liver) के उपचार में अच्छा काम करता है। यह लिवर एंजाइम के रावस्यक कार्यो को रोकने में भी मदद करता है। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो लिवर के स्वस्थ के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। वसायुक्त लिवर के उपचार के लिए प्रतिदिन एक कप अदरक की चाय का सेवन करें।

10. हल्दी | Turmeric

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरा वह घरेलू उपचार है जो फैटी लिवर (Fatty Liver) से लड़ने में काफी अधिक सहायक है। हल्दी में एंटीइंफ्लून्ट्री विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने का गुण पाया जाता है। हल्दी लिवर को कुशलतापूर्वक काम करने में मदद करता है। फैटी लिवर रोग में एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाके प्रतिदिन उसका सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:  Fatty Liver Disease – लक्षण, कारण एवं उपचार इत्यादि

Note: हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी काफी रिसर्च  एवं गहन अध्ययन आदि के पश्चात ही दी गई है। परंतु फिर भी किसी भी प्रकार का उपचार  [Fatty Liver Treatment] करवाने से पहले एक बार डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें !

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। आप कमेंट सेक्शन में जाकर हमारे साथ अपनी राय को साझा कर सकते हैं। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अधिक से अधिक लोगों के बीच शेयर अवश्य करें !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This div height required for enabling the sticky sidebar