Hit enter after type your search item

जानिए Kapil Sharma की जिंदगी से जुड़ी 10 Shocking बातें

दोस्तों, कॉमेडी एक ऐसी चीज है, जिसका सहारा कोई भी व्यक्ति व्यस्त जिंदगी के तनाव को कम करने के लिए लेता है और आज के इस समय में हंसना और खुश रहना आखिर किसे पसंद नहीं है।

मशहूर Comedian Kapil Sharma  (कपिल शर्मा) ने अपनी कॉमेडी का एक ऐसा जादू चलाया है, जिससे उन्हें आज के समय में एक छोटे बच्चे से लेकर बड़े बूढ़े तक परिवार का हर एक सदस्य जानता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Comedian Kapil Sharma (कपिल शर्मा) की कामयाबी के पीछे एक बहुत बड़ी संघर्ष की कहानी भी छुपी हुई है।

आज के इस ब्लॉग में हम Comedian Kapil Sharma (कॉमेडियन कपिल शर्मा) के संघर्ष से लेकर सफलता तक की पूरी कहानी बताने जा रहे हैं।

comedian-kapil-sharma-life-struggle-sony-in-hindi
फोटो स्रोत : कपिल शर्मा, सोशल मीडिया

कपिल शर्मा (Comedian Kapil Sharma) का जन्म 2 अप्रैल 1981 को पंजाब के अमृतसर में एक साधारण परिवार में हुआ था। उनके पिता पंजाब पुलिस में हेड कांस्टेबल थे।

कपिल को बचपन से ही मिमिक्री और सिंगिंग का काफी शौक था।

जब वह सेकेंडरी स्कूल में पढ़ रहे थे तभी पता चला कि उनके पिता को थर्ड स्टेज का कैंसर है। जिसकी वजह से मानों उनके परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था।

उनके पिता के ईलाज में उनके घर के सारे पैसे खर्च हो चुके थे। एक ऐसा भी समय आया कि उनके पास स्कूल में फीस देने के लिए भी पैसे नहीं होते थे।

परंतु उस कठिनाई के समय पर भी कपिल शर्मा Kapil Sharma ने हार नहीं मानी। अपने दैनिक खर्चों के लिए वे खुद एक PCO में काम करने लगे ताकि वह अपने खुद के खर्चों को संभाल सकें।

बाद में चलकर उन्होंने हिंदू कॉलेज में एडमिशन लिया और अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की।

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के समय ही Comedian Kapil Sharma जीवन में एक बहुत ही दुखद मोड़ आया। और उनके पिता की तबीयत बहुत ज्यादा खराब होने के कारण दिल्ली के एक अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।

पिता की मृत्यु के पश्चात उस समय कपिल और उनके परिवार पर यह बहुत बड़ा संकट था। घर में कोई भी इनकम का सोर्स नहीं बचा था।

पिता के पंजाब पुलिस में कार्यरत होने के कारण कोई एक सदस्य उनकी जगह नौकरी कर सकता था। कपिल की मां चाहती थी कि Kapil Sharma उनकी जगह ले लें।

लेकिन कपिल अपने पैशन का गला नहीं घोंटना चाहते थे और उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया। जिसके बाद उनके भाई ने वहां नौकरी कर ली।

कपिल बचपन से ही लोगों की नकल करते थे और ऐसा करने में उनको काफी मजा आता था। जिस समय बाद कॉलेज में अपनी पढ़ाई कर रहे थे, उस समय वह अपने शिक्षकों की भी नकल उतारा करते थे।

उनकी इस कला और एक्टिंग को सभी लोग काफी पसंद किया करते थे। उन्हीं प्रशंसा को सुनकर कपिल शर्मा ने कॉमेडी के फील्ड में अपना कैरियर बनाने की सोची।

उसके बाद उन दिनों ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो के लिए ऑडिशन चल रहा था। उन्होंने इसी समय अपना कैरियर बनाने की सोची। और वहां जाकर उस शो के लिए ऑडिशन दिया। लेकिन उस समय दुर्भाग्यपूर्ण उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया।

 

हम में से बहुत से लोग अपनी पहली नाकामयाबी में हार मान कर अपना रास्ता बदल देते हैं। लेकिन Kapil Sharma ने ऐसा नहीं किया।

उन्होंने बहुत मेहनत की और उसी शो के लिए वे अगले साल सेलेक्ट किए गए तथा साथ ही उन्होंने फाइनल भी जीता। जिससे उन्हें ईनाम के तौर पर 10 लाख रूपए की धनराशि प्राप्त हुई।

उसके समय के पश्चात उन्होंने कॉमेडी सर्कस में भी काम किया। उनकी कॉमेडी बाकी सभी कॉमेडियन से बिल्कुल ही अलग होती थी। जिसे लोगों ने काफी पसंद किया।

इस समय तक Kapil Sharma अपनी एक अलग पहचान बना चुके थे। और उनकी जिंदगी भी वापिस पटरी पर आ गई थी।

उसके बाद उन्होंने अपने जीवन का सबसे बड़ा रिस्क लिया और अपना सबकुछ दांव पर लगाकर उन्होंने अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस खोला जिसका नाम उन्होंने K9 प्रोडक्शन हाऊस रखा। इसके बाद उन्होंने कलर्स टीवी के साथ मिलकर खुद का शो “कॉमेडी नाइट विद कपिल शर्मा – Comedy Night With Kapil Sharma” शुरू किया।

आज कपिल शर्मा भारत के नंबर वन कॉमेडियन ही नहीं बल्कि टेलीविजन की दुनिया के सबसे महंगे कलाकारों में से भी एक हैं। और उनके एक एपिसोड की फीस करीब 60-80 लाख के बीच होती है। इसके अलावा कपिल शर्मा कुछ फिल्मों (फिरंगी एवं किस किसको प्यार करूं) में भी चुके हैं। कपिल शर्मा के सोशल मीडिया में भी लाखों फॉलोअर्स हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज कपिल शर्मा तकरीबन 300 करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक हैं। उनके संपत्ति पिछले 5 सालों में तकरीबन 325% तक बढ़ चुकी है। आज उनके पास मुंबई और पंजाब में काफी महंगे एवं बड़े बंगले हैं। इसके अलावा करोड़ों की कारें हैं।

यदि फैमिली की बात करें तो कपिल शर्मा ने अपनी बचपन की दोस्त गिन्नी चतरथ (Ginni Chatrath) के साथ वर्ष 2018 में शादी कर ली थी और आज वह दो बच्चों के पिता हैं।

दोस्तों एक बात याद रखिए कि कभी भी कठिनाइयों से मत डरिए ! क्योंकि सफलता का आनंद उठाने के लिए कठिनाई का होना भी बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें:

 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुतबहुत धन्यवाद ! कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब अवश्य करें ! आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद !

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This div height required for enabling the sticky sidebar