Hit enter after type your search item

20 शानदार Business जो बेहद ही कम पूंजी से शुरू हो सकते हैं

/
/
/

आज के समय में इंसान अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए या तो नौकरी करता है अथवा अपना कोई व्यवसाय [Business] करता है। सही मायने में देखा जाए तो, सिर्फ कुछ गिने चुने चुने लोगों को छोड़कर कोई भी व्यक्ति अपनी नौकरी से खुश नहीं होता एवं हमने से अधिक से अधिक लोग अपना खुद का बिजनेस [Business] ही करना चाहते हैं। आपने बहुत से लोग ऐसे भी जरूर देखे होंगे जो अपनी नौकरी करते हुए भी अपना कोई ना कोई साइड बिजनेस [Business] भी करते रहते हैं।

परंतु अपना खुद का बिजनेस [Business] अथवा व्यवसाय आरंभ करने के लिए मुख्य रूप से दो प्रकार की समस्याएं हमारे सामने आ ही जाती हैं!

Table of Contents [विषयसूची]

अपना खुद का बिजनेस [Business] आरंभ करने पर आने वाली मुख्य समस्याएं:

 01- जानकारी की कमी एवं द्वितीय  02- पैसों की कमी।

यदि आप भी ऐसी ही समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो यकीन मानिए हमारी आज की यह पोस्ट आप जैसे लोगों के लिए ही है। क्योंकि आज की पोस्ट में हम आपको ऐसे 20 शानदार बिजनेस [Business] के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें आप बेहद ही कम इन्वेस्टमेंट के साथ आरंभ कर सकते हैं तथा इन बिजनेस को आरंभ करने के लिए आपको कोई गहन अध्ययन अथवा जानकारी की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आप मार्केट में थोड़ा बहुत रिसर्च आदि करके ही इन व्यवसाय [Business] को आरंभ कर सकते हैं तथा महीने में अच्छा खासा कमा सकते हैं।

परंतु आगे बढ़ने से पहले हमें उपरोक्त बात को अवश्य ही ध्यान में रखना होगा कि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता। बिजनेस की दुनिया में बहुत बड़ा नाम कमाने वाले स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी ने भी अपने बिजनेस की शुरुआत अपने गांव के मेले में भजिया बेचने से की थी। परंतु देखते ही देखते हैं उन्होंने एक नया मुकाम हासिल किया।

इसलिए यदि आपने इरादे साफ एवं नेक हैं तो आप छोटे से छोटे स्तर पर भी कोई भी काम आरंभ कर सकते हैं।

 

20-best-business-ideas-in-hindi

 

तो आइए, अब हम आगे 20 ऐसे शानदार बिजनेस [Business] के बारे में बात करते हैं, जिन्हें आप बेहद ही कम पूंजी के साथ आरंभ करके महीने में अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

20 शानदार Business जो बेहद ही कम पूंजी से शुरू हो सकते हैं | 20 Fabulous Businesses That Can Be Started With Very Little Capital

 

01- मोबाइल शॉप | Mobile Shop

जैसाकि आप जानते हैं कि आज के समय में पूरी दुनिया में मोबाईल का विस्तार काफी तेजी से हुआ है और आज के समय में मोबाईल एक ऐसी वस्तु बन चुकी है जिसके बिना हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को जीने की सोच भी नहीं सकते। मोबाईल प्रत्येक व्यक्ति की जरूरत बन चुका है। ऐसे में मोबाईल की दुकान खोलना आपके लिए फायदे का बिजनेस [Business] हो सकता है।

इस पोस्ट को पढ़ने वाले बहुत से लोग यह सोचेंगे कि मोबाईल की दुकान खोलने के लिए कई लाखों रुपए की आवश्यकता पड़ेगी। परंतु ऐसा नहीं है। आप मात्र 40 से 50 हजार रूपए में भी मोबाईल की दुकान खोल सकते हैं। ‌

दूसरा, एक साथ ही काफी पैसा लगाना भी किसी बिजनेस के लिए अच्छा नहीं माना जाता। इसलिए आप आरंभ में सिर्फ उन्हीं मोबाईल को अपनी दुकान में रखे जिनकी बिक्री लगातार चालू रहती है। इसके लिए आपको थोड़ा बहुत रिसर्च करना होगा तथा सही तरह से मैनेजमेंट करते हुए इन्वेस्टमेंट करनी होगी।

02. वेबसाईट डिजाईनिंग | Website Designing

वेबसाईट डिजाईनिंग का बिजनेस पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ा है। आज के डिजिटल युग में लोगों को वेबसाईट की अहमियत का पता चल रहा है एवं छोटे से छोटे स्तर के बिजनेसमैन से लेकर बड़ी-बड़ी कंपनी के लोग अपने ब्रांड तथा कंपनी की वेबसाईट बनवा रहे हैं। बहुत से लोग ब्लॉगिंग वगैरा करने के उद्देश्य से भी वेबसाईट बनवाते हैं।

ऐसे में वेबसाईट डिजाईनिंग का यह बिजनेस [Business] आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस बिजनेस को आरंभ करने के लिए आप सिर्फ एक या दो फ्रीलांसर की मदद से छोटे स्तर पर इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

03. ब्यूटी पार्लर एवं सैलून | Beauty Parlour & Saloon

ब्यूटी पार्लर एंड सैलून का बिजनेस एक सदाबहार बिजनेस होता है। यदि आपने ब्यूटी पार्लर अथवा उससे संबंधित कोई कोर्स किया हुआ है तब तो यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। यदि आपने इससे संबंधित कोई कोर्स नहीं किया है तो आप यह कोर्स भी कर सकते हैं। उससे आपको इस बिजनेस को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

परंतु यदि आप उसमें भी इंटरेस्टेड नहीं है तो आप कुछ ब्यूटीशियन आदि रखकर एवं थोड़ा बहुत पैसा ही इन्वेस्ट करके इस बिजनेस को आरंभ कर सकते हैं। यदि आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस [Business] को आरंभ करते हैं तो मात्र 40 से 50 हजार रुपए में आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

04. इवेंट मैनेजमेंट | Event Management

हमारा देश त्योहारों तथा उत्सवों का देश है जहां पर लोग अपनी शादी तथा जन्मदिन से लेकर अन्य छोटे-बड़े सभी मौकों पर कोई ना कोई इवेंट अवश्य ऑर्गेनाइज करते रहते हैं। इसके अलावा बहुत सी कंपनी एवं कार्यालय भी अनेकों प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करते हैं। किसी भी कार्यक्रम को आयोजित करने में बहुत सी चीजों को ध्यान में रखना होता है। इसलिए आजकल लोगों ने अपने कार्यक्रम का ठेका देना आरंभ कर दिया है।

उदाहरण के लिए यदि आप देखें तो आजकल ज्यादातर लोग किसी वाटिका अथवा फार्म हाउस में शादी करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि वाटिका में बहुत सी जिम्मेदारी वाटिका वाले अपने सर पर ही ले लेते हैं तथा व्यक्ति बहुत से झंझटों से बच जाता है। इसलिए समय के साथ-साथ यह बिजनेस लगातार बढ़ता जा रहा है। यदि आपके अंदर मैनेजमेंट की स्किल्स हैं तो आप इस काम को बेहद ही कम पूंजी लगाकर आरंभ कर सकते हैं। क्योंकि इस बिजनेस [Business] में आपको पैसों से ज्यादा स्किल्स और टीम की आवश्यकता होती है।

05. डिजिटल मार्केटिंग | Digital Marketing

आज के समय में यदि सबसे ज्यादा किसी बिजनेस ने ग्रोथ की है तो वह डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस है। आज के समय में लोग अपने ब्रांड को प्रचारित प्रसारित करने में सबसे ज्यादा सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया मार्केटिंग की डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है। यदि आप सोशल मीडिया की मूलभूत जानकारी रखते हैं तो आप इस बिजनेस [Business] को आरंभ कर सकते हैं।

इस बिजनेस को आप अपने घर पर रहकर भी आरंभ कर सकते हैं। क्योंकि इस बिज़नेस में भी आपको सिर्फ पैसों से कहीं ज्यादा स्किल्स की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि यदि आपके अंदर स्किल्स हैं तो इस बिजनेस को आरंभ करने में आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप एक एंड्राइड मोबाइल फोन, लैपटॉप तथा इंटरनेट कनेक्शन से ही इस बिजनेस को आरंभ कर सकते हैं।

06. योगा एवं फिटनेस क्लब | Yoga & Fitness Club

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्दी और फिट रहना आखिर किस व्यक्ति को पसंद नहीं है। आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ एवं फिट रहना चाहते हैं। लोगों की इसी इच्छा को आप अपने बिजनेस में तब्दील कर सकते हैं तथा इस बिजनेस [Business] को शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छी जगह की आवश्यकता पड़ेगी, जहां पर आप लोगों को क्लास दे सकें।

परंतु यदि आपके पास उपयुक्त जगह की व्यवस्था नहीं है तो आप खुले में किसी पार्क आदि में भी यह काम आरंभ कर सकते हैं। इसकी वजह से आपको इस बिजनेस में बहुत पैसा इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ लोगों के बीच अपने इस बिजनेस के प्रचार करने पर ही जोर देना होगा।

आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन क्लासेस देकर भी बहुत पैसा कमा रहे हैं। क्योंकि ऑनलाइन माध्यम से आप दुनियाभर के लोगों से जुड़ सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन माध्यम से क्लासेज देना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक वेबसाईट बनाने तथा अपने काम के प्रचार पर ही पैसा खर्च करना होगा और आप मात्र 20000 में ही बिजनेस की शुरुआत कर लेंगे।

07. कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग | Computer & Laptop Repairing

यदि आपको कंप्यूटर तथा लैपटॉप रिपेयरिंग का काम आता है तो आपके लिए यह बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है। आजकल घर घर में लैपटॉप तथा कंप्यूटर की उपलब्धता होती जा रही है। ऐसे में लैपटॉप तथा कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिजनेस करके आप महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं। यह काम भी आप अपने घर पर रहकर ही आरंभ कर सकते हैं।

शुरुआती दिनों में आप अपने जान पहचान के लोगों को यह सेवा देने का प्रयास करें तथा धीरे-धीरे अपने काम को बढ़ाएं। यदि आपकी सर्विस अच्छी तथा विश्वसनीय होगी तो आपका यह काम अपने आप ही बढ़ने लगेगा। इस बिजनेस को आरंभ करने के लिए आपको सिर्फ कुछ रिपेयरिंग टूल्स ही खरीदने होंगे। इसलिए इस बिजनेस [Business] को आप बेहद ही कम पूंजी में आरंभ कर सकते हैं।

08. जनरल स्टोर | General Store

यदि आपके अंदर बहुत ज्यादा स्किल्स नहीं है तो आप प्रतिदिन प्रयोग में आने वाली वस्तुओं का एक जनरल स्टोर खोलकर भी अपना बिजनेस आरंभ कर सकते हैं, जो कि काफी फायदे का बिजनेस साबित हो सकता है। इसमें आप प्रतिदिन प्रयोग में आने वाले ग्रोसरी, साबुन, शैंपू और ब्यूटी प्रोडक्ट्स आदि सामान रख सकते हैं।

इस बिजनेस की शुरुआत आप मात्र 25 से 40000 की पूंजी के साथ भी कर सकते हैं। इस व्यवसाय को सिर्फ पुरुष ही नहीं बल्कि महिलाएं भी कर सकती हैं और इस बिजनेस [Business] की भविष्य में भी काफी संभावनाएं हैं।

09. कोचिंग का बिजनेस | Coaching Classes

यदि आपके अंदर दूसरों को सिखाने की कला है तथा आप किसी विषय पर अच्छी जानकारी रखते हैं। तो ऐसे में कोचिंग का बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा बिजनेस है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए भी आपको अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं होती तथा इसमें मात्र बोर्ड, टेबल, कुर्सी तथा मेज आदि का ही खर्च आता है। इसे आप 10 से 20000 के अंदर ही मैनेज कर सकते हैं तथा अपना यह बिजनेस [Business] आरंभ कर सकते हैं।

10. फ्रीलांसर काम करना | Freelancing Work

यदि आपके अंदर वेबसाईट डिजाईनिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंटेंट राइटिंग, फोटो एडिटिंग तथा ट्रांसलेशन जैसे काम करने की इच्छा तथा स्किल्स मौजूद हैं तो आप अपने इस बिजनेस को आरंभ कर सकते हैं। आजकल मार्केट में बहुत सी फ्रीलांसर वेबसाईट मौजूद हैं जहां पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर अपने इस बिजनेस को आरंभ कर सकते हैं।

ये वेबसाईट आपसे कुछ रजिस्ट्रेशन फीस ले सकती हैं जो की बहुत ही मामूली होती हैं। इस बिजनेस को आरंभ करने में आपका इसके अलावा और कोई पैसा खर्च नहीं होगा। यदि आप एक विश्वसनीय एवं अच्छी सर्विस प्रदान करते हैं तो बहुत ही कम समय में आपका यह बिजनेस बहुत तेजी से ग्रोथ कर सकता है तथा आप इसी बिजनेस [Business] से ही महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

11. बेकरी का बिजनेस | Bakery

बेकरी का बिजनेस भी एक बहुत ही अच्छा एवं Long-Term बिजनेस है जिसकी शुरुआत करने में आपको बहुत अधिक इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप केक, ब्रेड, टोस्ट तथा बिस्किट आदि बनाकर अथवा होलसेलर में खरीद कर भी इस बिजनेस को आरंभ कर सकते हैं।

बिजनेस को बढ़ाने के लिए आप अपने प्रोडक्ट की होम डिलीवरी भी कर सकते हैं। यदि आप थोड़ी मेहनत करें तो आपकी बिक्री बहुत अधिक बढ़ सकती है। यह बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इस बिजनेस [Business] की शुरुआत आप मात्र 40 से 50 हजार रूपए में ही कर सकते हैं।

12. रियल एस्टेट एजेंट | Real Estate Agent

हालांकि पिछले कुछ वर्षों में रियल एस्टेट के क्षेत्र में काफी मंदी देखने को मिली है परंतु इस मंदी के समय ने लोगों को प्रॉपर्टी के क्षेत्र में इन्वेस्टमेंट करने का एक बहुत ही सुनहरा अवसर प्रदान किया है। इसलिए यदि आप चाहें तो बहुत ही कम लागत में अपने इस बिजनेस को आरंभ कर सकते हैं।

रियल एस्टेट का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद बिजनेस होता है जहां आप महीने में सिर्फ एक या दो ग्राहक बनाकर भी लाखों रुपए कमा सकते हैं। इस बिजनेस को आरंभ करने के लिए आपको सिर्फ एक छोटा कार्यालय खोलना होगा। अर्थात मात्र 10 से 20 हजार में ही आप इस बिजनेस [Business] को आरंभ कर सकते हैं।

13. जीवन बीमा एजेंट | Life Insurance Agent

आप जीवन बीमा एजेंट बनकर भी महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं। जीवन बीमा एजेंट बनने के लिए आपको बहुत अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती। तथा बीमा कंपनी अपने एजेंट को भी बहुत सारी सुविधाएं देती है। यदि कोई एजेंट किसी व्यक्ति की 20 साल की पॉलिसी करता है तो उस एजेंट को उस पॉलिसी में से 20 साल तक कमीशन प्राप्त होता है। इसके अलावा समय-समय पर ट्रिप तथा अन्य सुविधाएं भी एजेंट को प्राप्त होती हैं।

इसलिए जीवन बीमा एजेंट बनना काफी फायदे का बिजनेस माना जाता है। एजेंट बनना एक तरीके का खुद का ही काम अथवा बिजनेस होता है। इसके लिए आपको आईआरडीए के द्वारा आयोजित एक परीक्षा देनी होती है। यदि आप 10वीं या 12वीं कक्षा पास हैं तो आप इस परीक्षा को दे सकते हैं जोकि मामूली सी परीक्षा होती है। इस परीक्षा के दौरान आपको कुछ दिनों की ट्रेनिंग भी दी जाती है। तथा उसके पश्चात आपका लाइसेंस बन जाता है। इस समय बहुत सी जीवन बीमा कंपनी मार्केट में मौजूद हैं। आप किसी भी बीमा कंपनी से जुड़कर अपना यह काम आरंभ कर सकते हैं।

14. मोमबत्ती बनाना | Candle Making

वर्तमान समय में मोमबत्ती बनाने के बिजनेस का स्वरूप काफी बदल चुका है। मोमबत्ती बनाने के बिजनेस का मतलब सिर्फ बिजली जाने के पश्चात घरों में जलाई जा रही मोमबत्ती से ही नहीं है। बल्कि वर्तमान समय में बड़े-बड़े होटलों तथा कार्यालयों में रंग बिरंगी मोमबत्तियों का प्रयोग किया जाता है।

मोमबत्ती के इस बदले हुए ट्रेंड ने मोमबत्ती के बिजनेस को एक नया मुकाम प्रदान किया है। इसलिए आज के समय में यदि आप चाहें तो मोमबत्ती बनाने का बिजनेस आरंभ कर सकते हैं। इस बिजनेस [Business] को आप मात्र ₹10000 के बजट से ही आरंभ कर सकते हैं।

15. टिफिन सर्विस | Tiffin Service

टिफिन सर्विस का बिजनेस आज के समय में एक बहुत ही ज्यादा हाई प्रॉफिट बिजनेस माना जाता है, जिसमें आपको 30 से 40 प्रतिशत तक की बचत होती है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोग अपने गांव से बाहर रहते हैं तथा जॉब करते हैं। जिसकी वजह से वह खाना भी बाहर ही खाते हैं।

ऐसे में यदि आप ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए अपने इस बिजनेस को आरंभ करते हैं तो आपका यह बिजनेस [Business] आसानी से चल पड़ेगा। इस बिजनेस को आप मात्र 10-20 हजार के बजट से ही आरंभ कर सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको अच्छी क्वालिटी का खाना रखना होगा तथा ग्राहकों से एक लंबा रिलेशन बनाना होगा।

16. अगरबत्ती का बिजनेस | Incense Stick Business

अगरबत्ती का बिजनेस काफी पुराना एवं कम लागत के साथ-साथ अधिक लाभ देने वाले बिजनेस में शामिल है। अगरबत्ती एक ऐसा बिजनेस है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी धर्मों के लोग करते हैं। इसलिए यदि आप अगरबत्ती बनाने का यह बिजनेस आरंभ करते हैं तो मात्र 20000 के अंदर ही इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस को आरंभ करने से पहले आपको मार्केट में थोड़ा बहुत रिसर्च कार्य भी करना होगा। परंतु उसको करने के पश्चात आप इस बिजनेस [Business] के माध्यम से लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं।

17. सब्जियों की दुकान | Vegetables Shop

आजकल सूखी सब्जी की डिमांड मार्केट में लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में सूखी सब्जी का यह बिजनेस करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। मार्केट में सूखी सब्जी बहुत ही महंगी मिलती है ऐसे में यदि आप डायरेक्ट मंडियों से सब्जी लाते हैं तथा अपना यह व्यवसाय करते हैं तो आपको बहुत फायदा मिल सकता है।

यह बिजनेस आप ₹10000 से भी कम लागत में शुरू कर सकते हैं। हालांकि इस बिजनेस में आपको काफी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। तथा बहुत जल्दी ही सुबह सुबह आपको मंडी में जाकर सब्जी लानी होती है। उसके बाद सब्जियों की साफ-सफाई, उसकी छंटाई आदि का काम भी होता है। परंतु इस बिजनेस [Business] में काफी अधिक फायदा होता है और आप इसको बेहद ही कम पूंजी में आरंभ भी कर सकते हैं।

18. वाहनों को धोने का बिजनेस | Vehicle Washing

यह काम बेहद ही आसान तथा सिंपल होता है तथा यदि आपके घर में या आस पास कोई जगह उपलब्ध है तो आप थोड़ा सा सेटअप करके वाहन धुलाई शॉप खोल सकते हैं। आजकल एक बाईक अथवा कार को धोने की कीमत 100 से 150 रूपए के बीच होती है।

ऐसे में यदि दिनभर में 20 वाहन भी आपके पास धुलाई के लिए आ जाते हैं तो आप दिन भर में 1500 से 2000 रुपए आराम से कमा सकते हैं। इस काम को आरंभ करने के लिए आपको पानी की उचित व्यवस्था बनाकर रखनी होगी तथा इस काम [Business] को आप मात्र 10000 के अंदर ही आरंभ कर सकते हैं।

19. नृत्य कक्षाएं | Dance Classes

यदि आप एक अच्छे डांसर हैं तथा आपको डांस की जानकारी है तो आप डांस क्लासेस का बिजनेस खोलकर प्रत्येक महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आजकल छोटे बड़े सभी लोगों में डांस का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। उनके इसी क्रेज को आप अपना बिजनेस [Business] बना सकते हैं।

इस काम को आरंभ करने के लिए आपको बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता नहीं होती तथा मात्र 10 से 20 हजार के अंदर ही आप एक अच्छा सेटअप करके अपने इस बिजनेस [Business] को आरंभ कर सकते हैं।

20. पौधों की दुकान | Plant Shop

पिछले कुछ समय में पेड़ पौधों तथा ऑक्सीजन के महत्व को दुनियाभर के लोगों ने जाना एवं समझा है तथा समय के साथ-साथ आजकल पेड़ पौधों के प्रति लोगों की जागरूकता भी काफी अधिक देखने को मिली है। लोग अपने अपने घरों तथा बालकनी में पेड़ पौधे लगाते हैं। इसलिए यदि आप पेड़ पौधे का बिजनेस खोलते हैं तो यह बिजनेस आपको काफी मुनाफा पहुंचा सकता है।

इसके लिए आप किसी नर्सरी वगैरह से कांटेक्ट कर सकते हैं और कोई छोटी दुकान खोलकर तथा ऑनलाइन माध्यम से भी इस काम को बढ़ा सकते हैं। इस काम को करने के लिए आपको बहुत अधिक पेड़ पौधों का स्टॉक जमा करने की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए आप इस काम [Business] को मात्र 10 से 20 हजार की लागत में हीं आरंभ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह जानकारी अवश्य पसंद आई होगी। आप कमेंट सेक्शन में जाकर हमारे साथ अपनी राय को साझा कर सकते हैं। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अधिक से अधिक लोगों के बीच शेयर अवश्य करें !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This div height required for enabling the sticky sidebar